अपराधकानूनी जानकारीखेलदेशधर्मब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराशि मंत्रराष्ट्रीयलाइव टीवीविश्वव्यापारशिक्षास्वास्थ्य

दिल्ली NCR में पुलिस की सख्ती, मास्क के जुर्माने से हुई करोड़ों की कमाई

दिल्ली की सड़कों पर मास्क नहीं पहना तो 500-1000 का चालान हो सकता है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया, सड़कों पर थूका तो चालान के साथ केस दर्ज हो सकता है. इन तमाम चेतावनी के बावजूद दिल्ली के लोग इससे बेखबर लग रहे हैं. तभी हर दिन सैकड़ों की संख्या में मास्क न पहनने और लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन में चालान कट रहे हैं.

दिल्ली में नए नियम लगने के बाद सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी मास्क न पहनने वालों, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों, सड़कों पर थूकने और क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काट सकेंगे. पहली बार में 500 रुपये, दूसरी बार में 1000 रुपये का और चालान नहीं भरा तो आईपीसी की धारा 188 यानी महामारी एक्ट में केस दर्ज करने का प्रावधान है.

इतने कड़े नियमों के बावजूद दिल्ली के लोग इसके अनुपालन में ढिलाई बरतते दिख रहे हैं. अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तकरीबन साढ़े तीन महीने में दिल्ली पुलिस ने मास्क के नियमों का उल्लंघन करने वालों से 2.4 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है. हालांकि जुर्माना वसूली के साथ-साथ पुलिस ने हजारों लोगों को मास्क भी बांटा है और एहतियात बरतने की जागरूकता फैलाई है.

कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद का है. यहां भी मास्क और लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हुई है. पुलिस-प्रशासन की कड़ाई अब जारी है और जो लोग बिना मास्क सड़कों पर घूमते दिख रहे हैं, पुलिस उन्हें जुर्माने का नोटिस थमा रही है. गाजियाबाद पुलिस ने यह फैसला सोमवार को लिया कि जो लोग घरों से बाहर बिना मास्क पाए जाएंगे, उनसे 500 रुपये जुर्माना की वसूली होगी.

सभी पुलिस थाने के प्रभारी और प्रशासनिक अधिकारियों को इस बाबत सूचना दी गई है कि मास्क के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए. जो लोग इसका उल्लंघन करते पाए जाएं, उनके खिलाफ कार्रवाई हो. इसके लिए पुलिस-प्रशासन की स्पेशल टीमें बनाई गई हैं. गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने समाचार एजेंसी पीटीआई को इसकी जानकारी दी.

गाजियाबाद से सटे नोएडा में भी पुलिस ने सख्ती दिखाई है. कोविड-19 को देखते हुए लगाई गईं पाबंदियों को जो लोग तोड़ते दिख रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो रही है. नोएडा में नियमों के उल्लंघन में सोमवार को 22 लोग गिरफ्तार किए गए, जबकि 2583 गाड़ियों के मालिकों पर जुर्माना लगाया गया. गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने ‘पीटीआई’ को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि सोमवार को 16 एफआईआर दर्ज की गईं और पाबंदियों के उल्लंघन में 22 लोग गिरफ्तार हुए.

पूरे जिले में 200 बैरियर्स पर पुलिस ने सघन चेकिंग अभियान चलाया और तकरीबन 6062 गाड़ियों की चेकिंग की गई. इनमें 2583 गाड़ियों के मालिकों को चालान जारी किए गए और 22 गाड़ियां बंद कर दी गईं. गौतमबुद्ध नगर में जुर्माने के तौर पर पुलिस को 2,86,800 रुपये की कमाई हुई है.

Related Articles

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 10,667,736Deaths: 153,470
English English Hindi Hindi
Close
Open chat